पाकिस्तान के ननकाना साहिब में बाबा गुरुनानक विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी गयी | Baba Guru Nanak University Nankana Sahib Pakistan

लाहौर। पकिस्तान के पंजाब के मुख्यमंत्री उस्मान बुज़दार ने सोमवार को कहा कि ननकाना साहिब में बाबा गुरुनानक विश्वविद्यालय परियोजना के निर्माण पर छह अरब रुपये खर्च किए जाएंगे। बाबा गुरुनानक विश्वविद्यालय के शिलान्यास समारोह में सीएम बुज़दार ने कहा कि विश्वविद्यालय की स्थापना का एक बहुत बड़ा महत्व है। ननकाना साहिब गुरु गोविंद सिंह का जन्म स्थान है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने इसी साल जुलाई को  बाबा गुरु नानक अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी थी।
इस मौके पर पंजाब के आंतरिक मंत्री एजाज शाह ने बताया कि बाबा गुरु नानक विश्वविद्यालय का काम तीन चरणों में पूरा होगा और इसे बनाने में छह अरब रुपये लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में पंजाबी और खालसा भाषाएं भी पढ़ाई जाएंगी। इससे पहले पंजाब प्रांतीय सरकार ने गुरु नानक की जन्मभूमि पर विश्वविद्यालय बनाने के लिए 70 एकड़ भूमि आवंटित की थी।
पाकिस्तान में बहुत समय से अल्पसंख्यक सिख समुदाय की ओर से ननकाना साहिब में गुरु नानक के नाम पर एक विश्वविद्यालय बनाने की मांग की जा रही थी। इसके बाद 2003 मे पहली बार विश्वविद्यालय की स्थापना का प्रस्ताव परवेज इलाही की पंजाब सरकार के दौरान लाया गया था। दो साल पहले ईवैक्यूई ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड (ईटीपीबी) ने परियोजना को अंतिम मंजूरी दी थी।
ईटीपीबी के अध्यक्ष सिद्दीकुल फारूक ने कहा कि विश्वविद्यालय से पाकिस्तान में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी पाकिस्तान का कद बढ़ेगा। इस साल की शुरुआत में, पहली बार एक पाकिस्तानी विश्वविद्यालय ने शांति के संदेश को बढ़ावा देने के लिए बाबा गुरु नानक रिसर्च चेयर का गठन किया।
पंजाब विश्वविद्यालय प्रवक्ता खुर्रम शहजाद ने कहा कि विश्वविद्यालय के छात्र बाबा गुरु नानक की शिक्षाओं पर शोध करेंगे। यह केवल सिखों की मांग नहीं थी, बल्कि शिक्षाविद भी समाज में बाबा गुरु नानक की सहिष्णुता के संदेश को बढ़ावा देने चाहते है।