पंचमुखी हनुमान मंदिर सोल्जर बाज़ार कराची सिंध पाकिस्तान

1500 साल पुराना पंचमुखी हनुमान मंदिर कराची के सोल्जर बाज़ार में स्थित है और पाकिस्तान के सबसे पुराने और अब तक सुरक्षित मंदिरों में से एक है. यहाँ दुनिया में बजरंग बली की ऐसी अद्भुद मूर्ति है, जो कि प्रकट हुई मूर्ति है और मानव निर्मित नहीं है. मंदिर परिसर के बीचोबीच में बना स्ट्रक्चर पीले पत्थर पर नक्काशीदार बना हुआ है.

इस मंदिर की जीर्णोद्धार 2012 में शुरू हुआ और इसे असली पीले पत्थरों के जरिये सुधारा गया. ख़ास बात ये है कि इसके लिए यहाँ के हिंदू समुदाय ने किसी से कोई आर्थिक मदद नहीं ली. मंदिर के सामने के छोटे से बरामदे में दोनों ओर नक्काशीदार पीले पत्थर के खंभे हैं जबकि फर्श काले और सफेद संगमरमर की है. इसके चारों और चौड़ी जगह दी गयी है ताकि लोग परिक्रमा कर सकें. माना जाता है कि यहाँ 108 परिक्रमा करने से पुण्य मिलता है और सभी मान्यताएं पूर्ण होती हैं. सभी कष्टों से निजात मिलता है. यह पाकिस्तान के उन चंद मंदिरों में से एक है, जो कि अयोध्या में बाबरी मस्जिद विध्वंस के बावजूद पाकिस्तान में अब तक कायम हैं. यहाँ मराठी, सिंधी और बलोची सभी समुदाय के लोग यहाँ दर्शन के लिए आते हैं.
हाल में मंदिर के सटे इलाके में हुई खुदाई में प्राचीन मूर्तियाँ निकल रही हैं. पाकिस्तानी मीडिया में आयी खबरों के अनुसार, लोग मंदिर से सटे भवनों में अवैध रूप से रह रहे हैं और वर्षों की कानूनी लड़ाई के बाद सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर इन अवैध रूप से रह रहे लोगों को यहाँ से हटना पड़ा. इसके बाद यहाँ निर्माण कार्य के लिए खुदाई शुरू हुई तो पुरानी मूर्तियाँ निकलीं. खुदाई में निकली मूर्तियों से पता चलता है कि यह क्षेत्र प्राचीन काल से मंदिर का हिस्सा था और यहां पूजा की जाती थी. बाद में लोगों ने इसे कब्जा कर लिया और निर्माण करा लिए.

Address :
Panchmukhi Hanuman Temple
Soldier Bazar No.-3
Mahtab Colony
Karachi
Sindh Pakistan
PIN- 74000
Phone- +92 300 9282700

(नक्शा और मार्ग जानने के लिए नीचे दिए चित्र को क्लिक करें।)