डेलवेर में अमेरिका की सबसे बड़ी हनुमानजी की मूर्ति

डेलवेर के एक मंदिर में अमेरिका के सबसे बड़ी हनुमान जी की मूर्ति स्थापित की जा रही है। मूर्ति का वहां पहुँचने पर श्रद्धापूर्वक स्वागत किया गया। लोग मूर्ति के साथ-साथ पैदल चले।
हिंदू मंदिर डेलवेर के बोर्ड के सदस्य प्रमोद माथुर ने कहा कि मूर्ति के वहां पहुंचने पर लोगों ने बड़ी श्रद्धा के साथ स्वागत किया। मुख्य पुजारी ने मूर्ति की स्वागत पूजा की। उन्होंने बताया कि मंदिर के बोर्ड के निदेशकों और अध्यक्षों ने इस बात पर विचार किया कि हमें अमेरिका की सबसे हनुमानजी की मूर्ति स्थापित करनी चाहिए और फिर हम सब इस प्रयास में लग गए। कई साल लगे लेकिन अब वह सुखद दिन आ गया है।

ये मूर्ति ग्रेनाइड के एक बड़े पत्थर को तराश कर बनाई गयी है। इस मंदिर को दक्षिण भारत के शिल्पियों ने तैयार किया है, जो कि ऐसी मूर्तियों को बनाने के विशेषज्ञ हैं और कई पीढ़ियों से ऐसी मूर्तियां बना रहे हैं। इस मूर्ति को तराशने में काफी समय लगा। 25 फुट ऊंची प्रतिमा को दक्षिण भारत के एक छोटे से शहर में बनाया गया। फिर जहाज के जरिये ये न्यूयॉर्क तक पहुंची। उसके बाद वहां से प्रतिमा को डेलावेयर तक लाया गया। जब जनवरी में यह मूर्ति अमेरिका में उतरी तो उस समय जबरदस्त ठंड थी, लेकिन इसके बावजूद लोगों ने मूर्ति का भव्य स्वागत किया।
अब इस प्रतिमा को 1500 स्क्वायर फिट के मंदिर में स्थापित किया जाएगा। यहां तीन अन्य छोटी मूर्तियां भी स्थापित होगी। यहां ध्यान के लिए भी एक स्थान होगा, जो यहां के सब लोगों के लिए खुला रहेगा। मंदिर के लोगों का कहना है कि मूर्ति की स्थापना एक उत्सव के साथ की जाएगी। इस मूर्ति की स्थापना इस साल मई में होगी। 16 मई को हनुमान प्रतिष्ठा महोत्सव शुरू होगा, जो कई दिन चलेगा। इसी दौरान मूर्ति की स्थापना होगी।
यह मंदिर मूलतः एक महालक्ष्मी का मंदिर हैं. यहाँ पर गणेशजी, शिवजी (शिवलिंग), विष्णुजी (बालाजी), राधा-कृष्णा, सीता-राम, भगवान् अयप्पा, कार्तिकेयजी, सत्यनारायण जी, नवग्रह स्थापित हैं.

खुलने का समय :
(सोमवार से शुक्रवार)
सुबह 8 से दोपहर 12. 30 बजे तक
शाम 5 बजे सेरात 8.30 तक
(शनिवार, रविवार व अवकाश )
सुबह 8 से रात 8.30 तक

(आधिकारिक वेबसाईट पर जाने के लिए नीचे क्लिक करें.)

Address:
Hindu Temple Association
760 Yorklyn Rd, Hockessin, DE 19707, United States
Phone : +1 302-235-7020

(नक्शे एवं मार्ग के लिए नीचे क्लिक करें.)