बाटु गुफा और रामायण गुफा मंदिर मलेशिया 360 Degree View

क्या आपको पता है भगवान् मुरुगन यानी कि गणेश जी के भाई कार्तिकेय जी की सबसे ऊंची मूर्ति कहाँ है…हो सकता है कि आपके मन में ख्याल आये कि वो स्थान दक्षिण भारत में कहीं होगी लेकिन आपको जानकार आश्चर्य होगा कि यह मूर्ति भारत से सैकड़ों मील दूर एक मुस्लिम बाहुल्य देश मलेशिया में है.
यह स्थल हिन्दुओं के लिए पवित्र स्थल तो है ही, साथ ही बहुत दर्शनीय भी है. हर साल पूरी दुनिया से लोग बाटु गुफा घूमने आते हैं. प्राचीन समय में नजदीक से गुजरने वाली एक नदी सुंगई बाटु  (पथरीली नदी) के नाम पर ही इन गुफाओं का नाम बाटु केव्स पड़ा. पास ही बाटु गाँव भी है. राजधानी कुआलालंपुर से महज 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित चूना पत्थर की ये गुफाएं करोड़ों साल प्राचीन बतायी जाती हैं. यहाँ तीन मुख्य गुफा और अन्य कई छोटी गुफाएं हैं. इन्हीं में से सबसे बड़ी प्रमुख गुफा में स्थित है भगवान मुरुगन का प्राचीन मंदिर. यह मंदिर सतह से करीब 400 फुट की ऊंचाई पर बना 113 वर्ष पुराना है. मंदिर हिंदुओं का प्रमुख तीर्थस्थल है. भगवान के दर्शन के लिए श्रृद्धालु 272 सीढ़ियां चढ़कर गुफा तक पहुंचते हैं. मंदिर को चारों तरफ से घेरे हुए चूना पत्थर के पहाड़ ऊपर से संकरे होते चले जाते हैं.
इसके अलावा अन्य दो गुफाएं आर्ट गैलेरी केव और म्यूज़ियम केव के नाम से जानी जाती हैं. इन दोनों गुफाओं में हिंदू देवी-देवताओं की ढेर सारी मूर्तियाँ और चित्र हैं. एकदम बाईं ओर रामायण गुफा स्थित है. रामायण गुफा के मार्ग में हनुमान जी का एक मंदिर है, साथ ही यहाँ हनुमान जी की पचास फुट ऊंची मूर्ति स्थापित है. रामायण गुफा की दीवारों पर व्यवस्थित क्रम में भगवान् राम की कहानी को दर्शाया गया है. पहाड़ों की ऊंचाई और चट्टानों के बीच से जगह पाकर निकल आए पेड़ों की वजह से सूरज की रोशनी मंदिर परिसर तक बहुत ही कम पहुंच पाती है. बारिश के मौसम में पेड़ों से छन कर गिरने वाली बारिश की बूंदे अद्भुत नजारा पेश करती हैं. गुफा पूरी तरह से प्राकृतिक अवस्था में है. हालांकि यहाँ कृत्रिम प्रकाश द्वारा रोशनी की गई है. मंदिर तक पहुंचने के लिए 1920 तक लकड़ी से बनी सीढ़ियां थीं, जिन्हें बाद में सीमेंट से पक्का कर दिया गया. ये गुफाएं पर्यटकों के लिए प्रतिदिन खुलती हैं. यहां आने वाले लोग गुफाओं और मंदिर के इतिहास के बारे में यहां लगी अनेक पट्टिकाओं द्वारा जान सकते हैं.

Address:
Gombak, 68100 Batu Caves,
Selangor, Malaysia
Phone:
Batu Caves Temple Management Office
+603 – 6189 6284
Dark Cave, Batu Caves
+603 – 6186 7011
Fax:
+603 – 6177 5111

नक्शा और मार्ग के लिए क्लिक करें.