दुनिया की सबसे बड़ी, ऊंची दुर्गा प्रतिमा मॉरीशस | World’s Biggest Durga Statue  Ganga Talao Mauritius

दुनिया माँ दुर्गा की सबसे बड़ी मूर्ति मॉरीशस के गंगा तलाव क्षेत्र में स्थापित की गयी है. मां दुर्गा की या प्रतिमा 108 फीट ऊंची है. इस मूर्ति की निर्माण 2011 में शुरू हुआ और 2017 के अंत में इस मूर्ति का निर्माण पूरा हुआ. यह मूर्ति मंगल महादेव की मूर्ति के पास स्थापित है. मूर्ति स्थापना के समय दुर्गा पूजा का एक बड़ा महोत्सव आयोजित किया गया. मूर्ति के निर्माण में 400 टन लोहे का और दो हजार मीट्रिक टन कंक्रीट का इस्तेमाल हुआ.
भारतीय सनातन धर्म संस्कृति के प्रचार-प्रसार और उसके अनुसरण को लेकर मॉरीसस में संस्था वॉयस ऑफ हिंदू, शक्ति स्वरूपा ट्रस्ट और श्रीराधादामोदर के संयुक्त तत्वावधान में श्रीकृष्ण मंदिर के बाद इतनी इस सबसे विराट प्रतिमा का अनावरण हुआ था. गंगा तलाओ की खोज एक पंडित ने 1887 में की थी, जिनको एक बार सपना आया था कि मॉरीशस में एक झील है जो भारत में स्थित पवित्र गंगा से से जुड़ी है. गंगा तलाव को ग्रैंड बेसिन भी कहा जाता है. यह मॉरीशस में एक क्रेटर (शांत ज्वालामुखी पर स्थित) में बना जलाशय है. यह सतह से 1800 फ़ीट ऊपर स्थित है और सवान्ने जिला के पहाड़ी इलाके में स्थित है. यह स्थल मॉरिशस में बसे हिन्दू लोगों के लिए पवित्रतम स्थान है. गंगा तलाव के तट पर ही हिन्दू भगवान शिव, हनुमान और लक्ष्मी देवी का एक भव्य मंदिर भी स्थित है. महाशिवरात्रि के पर्व पर सभी तीर्थयात्री अपने घर से इस तलाव तक नंगे पैर चल कर जाते हैं.

मंगल महादेव
यहाँ मंगल महादेव 108 फीट लम्बी मूर्ति पहले से विद्यमान हैं. यहाँ शिव की अपने त्रिशूल के साथ प्रतिमा है, जो गंण्गा तलाव के प्रवेश द्वार पर स्थापित है. इस प्रतिमा का उद्घाटन 2007 में हुआ था. यह प्रतिमा वडोदरा गुजरात स्थित सुरसागर झील की नकल है.